42 views 0 comments

बैंक अकाउंट और मोबाइल के बाद अब फेसबुक भी आधार से जुड़ने की ओर

by on December 27, 2017
 

 

नई दिल्‍ली- इन दिनों हर किसे के मोबाइल फोन पर बैंक एसएमएस भेजकर लोगों को अपना खाता आधार से जोड़ने की गुजारिश कर रहे हैं। इसी राह पर मोबाइल कंपनियां भी हैं, जो ट्राई के नियमों का हवाला देते हुए मोबाइल को आधार से जोड़ने के लिए ग्राहकों को प्रेरित कर रही हैं। ऐसा नहीं करने पर लोगों को बैंक खाता और मोबाइल नंबर ब्‍लॉक होने की दलील दी जा रही है। क्या आपको पता है कि आपकी पसंदीदा सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भी अब आधार से अपनी फेसबुक प्रोफाइल को लिंक करने की राह पकड़ ली है।

दरअसल, फेसबुक ने इन दिनों पायलेट प्रोजेक्‍ट के तौर पर एक नई योजना शुरू की है।  फेसबुक पर नया अकाउंट बनाने वाले यूजर्स से यह रिक्‍वेस्‍ट की जा रही है कि वह अपने अपने फेसबुक अकाउंट का नाम वहीं लिखें जो आपके आधार कार्ड पर अंकित है। बताया जा रहा है कि ऐसा करने का मकसद बड़ी संख्‍या में फेसबुक पर मौजूद फेक अकाउंट पर रोक लगाना है।

मौजूदा समय में फेसबुक लोगों ने अकाउंट खोलने के एवज में आधार नंबर की जानकारी नहीं मांग रहा है। लेकिन फेसबुक की इस पहल से इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता कि भविष्‍य में वह अपने यूजर्स से आधार की जानकारी नहीं मांगेगा। हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स अखबार से बातचीत करते हुए फेसबुक के प्रवक्‍ता ने कहा कि नया अकाउंट फेसबुक पर बनाते वक्‍त यह एक छोटी सी पहल मात्र है। हम नए अकाउंट खोलने वाले लोगों को महज इतना कह रहे हैं कि वे अपने आधार कार्ड पर अंकित नाम की जानकारी फेसबुक को देंगे तो अाापके दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को आपको ढूंढना में आसान होगी। ऐसा करने से आपके दोस्‍तों की संख्‍या में भी इजाफा होगा।

Be the first to comment!
 
Leave a reply »

 

You must log in to post a comment